Winter foods / Immunity बढ़ाने के लिए सर्दियों के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें | Health Tips in HIndi

Winter में, हमारे शरीर को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से ईंधन देना महत्वपूर्ण है जो हमारे सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने और विभिन्न बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

अपने शरीर को सही पोषक तत्वों से भरना महत्वपूर्ण है ताकि हम इसे Winter की बीमारियों की श्रृंखला से बचा सकें

Winter आते ही हमारी खाने की पसंद भी बदल जाती है। जूस, सलाद, शेक के बजाय, हम गर्म सूप, स्टॉज और सुखदायक हर्बल चाय के लिए अधिक तरसने लगते हैं। Winter Foods / Immunity बढ़ाने के लिए सर्दियों के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें | Health Tips in Hindi

Winter में हमारे शरीर को गर्म रखने के लिए गर्मी पैदा करने का अतिरिक्त काम करना पड़ता है और यही कारण है कि हमारे डीप-फ्राइड, जंक फूड और शक्करयुक्त भोजन करने की संभावना भी बढ़ जाती है। सर्दियां वह समय भी होता है जब हमारा शरीर वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में कम कुशल हो जाता है, यही कारण है कि हमें फ्लू, कोविड-19, श्वसन संक्रमण आदि होने की संभावना अधिक होती है।

अपने शरीर को सही पोषक तत्वों से भरना महत्वपूर्ण है ताकि हम इसे Winter की बीमारियों की श्रृंखला से बचा सकें। सर्दियों की कुछ जड़ी बूटियों और मसालों, खट्टे फलों और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का मिश्रण मौसम के दौरान होने वाली कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

Winter में ऐसे खाद्य पदार्थों की कमी नहीं है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी हों और जिनमें मक्के की रोटी और सरसो का साग, गाजर का हलवा, भरवां रागी रोटी और बाजरे की खिचड़ी शामिल हैं। Winter Foods / Immunity बढ़ाने के लिए सर्दियों के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें | Health Tips in Hindi

Winter में ये आहार शामिल करना चाहिए ताकि पौष्टिक पंच पैक किया जा सके:

लेमनग्रास (lemongrass) : 
लेमनग्रास एक लंबे समय तक लगा रहने वाला पौधा है जिसका उपयोग आमतौर पर अरोमाथेरेपी में दर्द और ऐंठन से राहत के लिए किया जाता है। लेकिन इसकी हर्बल गुणवत्ता यदि आहार की तैयारी में उपयोग की जाती है, तो यह एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है, बैक्टीरिया और खमीर के विकास को रोककर खांसी या गले में खराश या बुखार को कम करता है और इस प्रकार प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

काली मिर्च (black pepper):
काली मिर्च सबसे अमीर मसाला है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसे “ब्लैक गोल्ड” के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह न केवल भोजन में स्वाद जोड़ता है बल्कि मानव शरीर में गर्मी जोड़ने वाले परिरक्षक के रूप में भी कार्य करता है। काली मिर्च शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं में सुधार कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इस तीखे मसाले में कई यौगिक होते हैं और एक है पिपेरिन जो न केवल कोशिकाओं की रक्षा करता है बल्कि पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

अदरक और लहसुन (ginger and garlic):
इन दोनों का संयोजन, न केवल पकवान के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि उनके सुपर एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेटिव गुणों के साथ आंत के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। चूंकि Winter का मौसम कई वायरस और बैक्टीरिया के साथ आता है, इसलिए अदरक-लहसुन के एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोबियल गुण स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। Winter Foods / Immunity बढ़ाने के लिए सर्दियों के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें | Health Tips in Hindi

खट्टे फल (citrus fruits):
सभी फल हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और एंजाइम से भरे होते हैं जो सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं जो संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक होते हैं। यह आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाता है जो आमतौर पर Winter के मौसम में प्रभावित होता है जिससे बेहतर पाचन को बढ़ावा मिलता है। खट्टे फलों के सेवन से त्वचा की बनावट शुष्क और पपड़ीदार होने से अधिक पोषित और चिकनी होने में भी सुधार होता है।

प्रतिरक्षा में जलयोजन की भूमिका (Role of hydration in immunity):
Winter में सूखेपन को दूर करने के लिए पानी सबसे अच्छा और आसान स्रोत है। यह स्वस्थ श्लेष्मा झिल्ली को बनाए रखने में मदद करता है। वातावरण में नमी के कारण प्यास को पहचानना मुश्किल हो जाता है और हमें पानी की कमी हो जाती है। इससे हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। पानी हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक पहुंचाता है जिससे पूरे शरीर का पोषण होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन होता है। Winter Foods / Immunity बढ़ाने के लिए सर्दियों के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें | Health Tips in Hindi

मछली और मुर्गी (fish and chicken):
ये प्रोटीन स्रोत विटामिन बी (बी6 और बी12), जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी समृद्ध हैं, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो सुरक्षात्मक एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और प्लेटलेट्स को शरीर में प्रवेश करने से रोकते हैं। मानव शरीर। वे विदेशी वस्तुओं पर हमला करते हैं। उच्च चयापचय बनाए रखना.

जड़ी बूटियों और मसालों का मिश्रण (Combination of herbs and spices):
अंत में, पर्याप्त जलयोजन के साथ-साथ सभी जड़ी-बूटियों, मसालों, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा संयोजन, हमारी प्रतिरक्षा को अच्छी तरह से बढ़ावा देना बहुत आसान हो जाता है। यदि हम उचित समय पर संतुलित आहार, आवश्यक शारीरिक गतिशीलता और अनिवार्य रूप से तनाव मुक्त जीवन शैली बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं, तो विशिष्ट खाद्य पदार्थों पर अधिक जोर देने की शायद ही कोई आवश्यकता है। Winter Foods / Immunity बढ़ाने के लिए सर्दियों के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें | Health Tips in Hindi

Additional tips

  1.  सुबह-सुबह अदरक, काली मिर्च और लेमनग्रास वाली हर्बल चाय पीने से हम ठंड के मौसम में गर्म रह सकते हैं।
  2.  प्रोटीन और अन्य माइक्रो-मैक्रोन्यूट्रिएंट्स सहित आवश्यक मात्रा के साथ तीन प्रमुख भोजन – नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना समय पर लेने से सक्रिय और स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  3. तैलीय, मसालेदार और जंक फूड का सेवन सीमित करने का ध्यान रखें ताकि पाचन क्रिया खराब न हो.

More like this

The Secret to Serenity: Unveiling Exhalewell Gummies

In today's fast-paced world, it can be challenging to find moments of peace and tranquility. The demands...

Wellhealthorganic.com Ayurveda Dinner : 10+ Wellhealth Ayurvedic Health Tips

Table of Contents Ayurvedic Principles For Dinner 1. Eat Light 2. Eat Well Cooked Food Ayurvedic Dinner...

Research 2024: WellHealthOrganic How To Build Muscle Know Tips...

Muscle building is much more than just exercise, it is not as straightforward as we think. There...