जानिए Vitamin E के स्वास्थ्य लाभों और पोषण स्रोत के बारे में

Vitamin E वसा में घुलनशील(fat-soluble) विटामिन है। यह कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और कई अंगों के समुचित कार्य के लिए आवश्यक होता है। इस पोषक तत्व, इसके खाद्य स्रोतों और यह आपके शरीर को कैसे मदद करता है, इसके बारे में और जानने के लिए पढ़ें।

कौन से खाद्य पदार्थों में Vitamin E प्रचुर मात्रा में हो? Which foods are rich in Vitamin E?

  1. सूरजमुखी के बीज:(प्रति 100 ग्राम = 35.17 mg)भुने और नमकीन सूरजमुखी के बीज पर नाश्ता करें या बेक करते समय केक और कुकीज में डालें। आप इन्हें दही, सलाद, पैराफिट्स और ओटमील में भी मिला सकते हैं। जानिए Vitamin E के स्वास्थ्य लाभों और पोषण स्रोत के बारे में|
  2. बादाम:(प्रति 100 ग्राम = 25.63 mg)नाश्ते के लिए एक और बढ़िया वस्तु, इन्हें पके हुए माल और अनाज में भी मिलाया जा सकता है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप बादाम के दूध को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। बादाम भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं।
  3. व्हीटजर्म ऑयल:(प्रति 100 ग्राम = 20.32 mg)गेहूं की गिरी के केंद्र से प्राप्त यह तेल विटामिन ई के साथ विटामिन ए, बी और डी से भरपूर होता है।
  4. मूंगफली:(प्रति 100 ग्राम = 4.93 mg)नमकीन और स्वाद वाली मूंगफली से बचें; इसके बजाय सादे भुने हुए के लिए जाएं।
  5. चावल की भूसी का तेल:(प्रति 100 ग्राम = 4.39 mg)यह तेल भूसी या चावल की भूसी से निकाला जाता है, जो कि कठोर बाहरी भूरी परत होती है। इसमें एक उच्च धूम्रपान बिंदु और हल्का स्वाद है, इसलिए यह हलचल-फ्राइज़ के लिए आदर्श है, और सूप और ड्रेसिंग के अतिरिक्त।
  6. एवोकाडो: (प्रति 100 ग्राम = 2.07 mg)  एवोकाडो के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें चीनी कम और स्वस्थ वसा अधिक होती है। आप इस स्वादिष्ट फल से विटामिन ई की स्वस्थ खुराक भी प्राप्त कर सकते हैं। इसे टोस्ट के साथ, जैतून का तेल और तिल छिड़क कर या सलाद के साथ खाएं।
  7. पालक:(प्रति 100 ग्राम = 2.03 mg)विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, यह गहरे हरे पत्तेदार हरा पोषक तत्वों, विशेष रूप से आयरन का एक पावरहाउस है। सूप में तीखा पालक डालें या सलाद में ताजा खाएं।

युक्ति: ध्यान दें कि Vitamin E एक वसा में घुलनशील विटामिन है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर द्वारा आहार में वसा के साथ अवशोषित किया जाता है। जब तक आप Vitamin E के वसायुक्त स्रोत जैसे नट्स, एवोकाडो और तेल खाते हैं, तब तक आपको अपने शरीर द्वारा अवशोषित होने वाले विटामिन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, अगर आप सब्जियां और फल जैसे बटरनट स्क्वैश, पालक, आम आदि खा रहे हैं, तो थोड़ा स्वस्थ वसा खाने से विटामिन ई का अवशोषण सुनिश्चित करें। जानिए Vitamin E के स्वास्थ्य लाभों और पोषण स्रोत के बारे में|

Vitamin E के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Vitamin E)

Vitamin E एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो शरीर में मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से लड़ता है।

  1. शोध से पता चलता है कि विटामिन ई उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल जैसे हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम कर सकता है।
  2. विटामिन ई बेहतर फेफड़ों के कार्य में योगदान कर सकता है और बच्चों और वयस्कों में अस्थमा के कुछ लक्षणों में सुधार कर सकता है।
  3. विटामिन ई कष्टार्तव या एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाओं में मासिक धर्म में ऐंठन और पैल्विक दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। जानिए Vitamin E के स्वास्थ्य लाभों और पोषण स्रोत के बारे में|
  4. गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग, जो कि कम शराब पीने वाले लोगों के जिगर में वसा का संचय है, विटामिन ई के साथ सुधार किया जा सकता है।

5.अध्ययन बताते हैं कि विटामिन ई के स्तर को बनाए रखने से संज्ञानात्मक गिरावट से बचाव हो सकता है।

  1. वृद्ध वयस्कों में, विटामिन ई सूजन को कम कर सकता है और प्रतिरक्षा समारोह में सुधार कर सकता है।

 

विटामिन ई की कमी के लक्षण

विटामिन ई विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से होता है, इसलिए इसकी संभावना नहीं है कि आपको इस पोषक तत्व की कमी होगी। विटामिन ई की कमी अक्सर एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति या कुछ आनुवंशिक विकारों का परिणाम होती है।

विटामिन ई की कमी के लक्षण इस प्रकार हैं: जानिए Vitamin E के स्वास्थ्य लाभों और पोषण स्रोत के बारे में|

  • चलने या समन्वय में कठिनाई
  • कमजोरी या मांसपेशियों में दर्द
  • आँखों की द्रष्टि कमजोर पड़ना
  • सामान्य अस्वस्थ महसूस करना

More like this

The Secret to Serenity: Unveiling Exhalewell Gummies

In today's fast-paced world, it can be challenging to find moments of peace and tranquility. The demands...

Wellhealthorganic.com Ayurveda Dinner : 10+ Wellhealth Ayurvedic Health Tips

Table of Contents Ayurvedic Principles For Dinner 1. Eat Light 2. Eat Well Cooked Food Ayurvedic Dinner...

Research 2024: WellHealthOrganic How To Build Muscle Know Tips...

Muscle building is much more than just exercise, it is not as straightforward as we think. There...